Home

| No comments

10959308_842014262512179_3349633731010292365_n

पिंकसिटी प्रेस क्लब जयपुर शहर के ह्रदय स्थल नारायण सिंह तिराहे पर स्थित है। करीब एक हजार वर्गगज में बना पत्रकारों का यह भवन पत्रकार समाज की भावनाओं से जुड़ा है। रेलवे स्टेशन से महज चार किलोमीटर और सिंधी कैंप बस अड्डे से महज 5 किमी की दूरी पर स्थित पिंकसिटी प्रेस क्लब की हवाई अड्डे से दूरी भी सिर्फ 9 किमी है। प्रेस क्लब में एक सभागार है। एक छोटा सभागार है, जो पत्रकार और पत्रकारिता से संबंधित कार्यक्रमों के लिए काम आते हैं। यहां पर एक कैन्टीन, एक कम्प्यूटर लाइब्रेरी, अपना बार और सुसज्जित कांफ्रेंस रूम भी है। प्रेस क्लब का दिल्ली, चंडीगढ़, मुम्बई सरीखे बड़ेप्रेस क्लब में शुमार है और आपसी समन्वय भी है। हमारे सदस्य वहां के सदस्यों की तरह माने जाते हैं और वहां के सदस्य हमारे क्लब में आने पर हमारे सदस्यों की तरह सुविधाएं प्राप्त करने के हकदार हैं।
प्रेस क्लब की कार्यकारिणी में 15 पद होते हैं। एक अध्यक्ष, एक महासचिव, एक कोषाध्यक्ष और दो उपाध्यक्षों के अलावा दस कार्यकारिणी के सदस्य होते हैं जिनका हर वर्ष चुनाव होता है। प्रेस क्लब के कार्यक्रमों का कलैण्डर भी निर्धारित है। अक्टूबर में इसका स्थाना दिवस मनाया जाता है और और जनवरी में क्लब की ओर से प्रेस प्रीमियर लीग क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन भव्य स्तर पर होता है जिसमें सभी समाचार पत्रों और इलेक्ट्रोनिक मीडिया संस्थानों की टीमें खेलती हैं। इसके अलावा जून माह में क्लब के सदस्यों के बच्चों के लिए समर कैंप का आयोजन किया जाता है। इसके अलावा क्लब में इस सप्ताह की चर्चा के नाम से हर शनिवार को ताजा मुद्दों पर परिचर्चा आयोजित की जाती है जिसमें विषय के विशेषज्ञ आकर अपनी बात कहते हैं और पत्रकारों को विषय के प्रति अपडेट किया जाता है। हर वर्ष मार्च माह के अन्त में क्लब के चुनाव होते हैं। क्लब के संचालन के प्रति राजस्थान सरकार भी अपनी महत्ती जिम्मेदारी निभाती है। क्लब में तीन तरह की सदस्यता है। साधारण सदस्यों को मताधिकार मिलता है। सम्बद्ध सदस्य ए और सम्बद्ध सदस्य बी को मताधिकार नहीं है।
प्रेस क्लब एक ऐसी जगह हैं जहां पर राजनीतिक, औद्योगिक और सांस्कृतिक क्षेत्र की हस्तियां भी समय-समय पर आएं और उनको अपनी बात कहने का अवसर मिले। श्री प्रवीणचन्द्र छाबड़ा, जगदीश शर्मा, संजीव श्रीवास्तव, श्रीप्रकाश शर्मा, चन्द्रभान, ओम सैनी सहित अनेक लोगों की भावनाओं का सम्मान करते हुए तत्कालीन मुख्यमंत्री भैंरोसिंह शेखावत ने 54 नारायण सिंह सर्किल जयपुर पर प्रेस क्लब के लिए भवन उपलब्ध कराया। तब से आज तक प्रेस क्लब की विकास यात्रा जारी है। इस क्लब को आज के वर्तमान स्वरूप तक पहुंचाने में अध्यक्ष के रूप में श्रीप्रकाश शर्मा, ईशमधु तलवार, मिलापचंद डांडिया, गोविन्द चतुर्वेदी, विश्वासकुमार, बृजेश शर्मा, सत्यपारीक, एलएल शर्मा, वीरेन्द्रसिंह राठौड़, किशोर शर्मा, नीरज मेहरा, राधारमण शर्मा, महासचिव के रूप में अजय ढड्डा, आत्मदीप, सत्यनारायण शर्मा, ललित शर्मा, अनिल माथुर, महेश गुप्ता, आशुतोष शर्मा, राजेश शर्मा, श्रवण शर्मा, फूलचंद बिलोनिया, पंकज सोनी, विकास शर्मा और रोशनलाल शर्मा आदि का सहयोग रहा है।